Saturday, October 21, 2017

अपने मोबाइल में हर महीने होने वाली बेवजह की कटौती को कैसे बचाएं

अपने मोबाइल में हर महीने होने वाले खर्च को कैसे काम कर सकते हैं अपने मोबाइल में चल रही वर्तमान कॉल दर और उसमें चल रहे टैरिफ की खतम होने की तारीख याद रखे और इसकी जानकारी समय समय कस्टमर सर्विस पर कॉल करके जानकारी लेते रहे अगर आप किसी भी कंपनी के कस्टमर सर्विस पर फ़ोन कर रहे हैं तो चेक कर यूट्यूब, इंटरनेट या आसपास के लोगों की मदद से की उस कंपनी का कोई टोलफ्री  नंबर क्या है अगर है तो उस टोल फ्री नंबर का लाभ उठाएं और अगर कोई चार्जेबल नंबर है तो कॉल चार्ज क्या लगेगा काम से कम कॉल दर वाले नंबर पर ही कॉल करे अगर कॉल नही लग रही है तो परेशान न हो एक दो घंटे बाद पुनः प्रयास करे। पीक आवर्स के बीच अगर कॉल कर रहे हैं और कॉल न लगे तो परेशान न हो सुबह जल्दी या रात में 11 बजे के बाद या दोपहर में कॉल कर लें।

नया सिम की कुछ जानकारी
नया सिम लेने पर अपना डॉक्यूमेंट कन्फर्म करवा लें कही सिम किसी अन्य के नाम पर तो रजिस्टर्ड तो नही है हलाकि यह समस्या अब आधार कार्ड लगाने से दूर हो चुकी है नए सिम में क्या मिलेगा कॉल दर, डेटा बेनिफिट, टॉकटाइम और नए आफर अपना वर्तमान टैरिफ, डेटा बैलेंस में बैलेंस डेटा आफर की जानकारी अपने आप फ्री यूएस एस डी कोड द्वारा कैसे चेक करें यह सब जानकारी कस्टमर सर्विस द्वारा ले लें।

 इंटरनेट से सम्बन्धित
इंटरनेट चलाने से पहले अपना वर्तमान डेटा बैलेंस चेक कर लें और अगर डेटा बैलेंस कम है तो डाऊनलोड या ब्राऊजिंग अपने डेटा बैलेंस के हिसाब से करे जिससे में मेन बैलेंस से कटौती न हो अन्यथा पे गो सर्विस बन्द करवा दें पे गो सर्विस मे न एकाउंट से पैसा कटवा कर नेट चलाने में सहायक होती है जो कि काफी महँगी होती है इसलिए डेटा पैक खत्म होने पर डेटा पैक डलवा कर ही इंटरनेट चलाए।

सरकार द्वारा चलाए गए अभियान में अपना समर्थन दे और *99# का उपयोग करे और बिना इंटरनेट के कही भी कभी भी रिचार्ज करें।

रोमिंग से सम्बन्धित जानकारी
अपना सर्कल छोड़कर रोमिंग में जब भी जाएं तो रोमिंग पैक की जानकारी लें उन्हें यह भी बताए कि आप रोमिंग में कितने दिनों के लिए जा रहे हैं और कहां और कब जा रहे है और रोमिंग के लिए क्या प्लान बेहतर रहेगा इस बात की सही जानकारी कस्टमर सर्विस से ले और मिली हुई जानकारी सही है या नही इस बात की कन्फर्मेशन के लिए आप कस्ट्मर सर्विस पर दोबारा भी कॉल कर सकते हैं रोमिंग में रिचार्ज हमेशा ई टाप के माध्यम से करे कूपन कभी न खरीदे रिचार्ज से सम्बन्धित जानकारी हमेशा कस्टमर सर्विस से ले दुकानदार से कभी न ले उनसे गलती हो सकती है क्योंकि वह हर कम्पनी का रिचार्ज दिन भर मे करते हैं इसलिए दुकानदार द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर रिचार्ज करवाकर अपने पैसों का रिस्क न लें।
रिचार्ज से पहले कुछ सावधानी
रिचार्ज जब दुकान पर करवाने जाए तो इस बात का कंफर्मेशन पहले ले लें कि बैलेन्स कितनी देर में आएगा और अगर दुकान दर आपकी पहचान का न हो तो रुपये पहले न दें जिससे रिचार्ज करने पर बैलेंस न आने पर दुकानदार आपकी समस्या सुलझाने में मदद करे। कई बार कुछ लोग रिचार्ज अमाउंट दुकानदार को पहले दे देते हैं और फिर बैलेंस उनके मोबाइल एकाउंट में क्रेडिट न होने पर कस्टमर कंपनी में कॉल करके लड़ते हैं और कई बार इस बात का दोषी कम्पनी को समझकर भूल जाते हैं और अपना नुकसान कर बैठते हैं या फिर नंबर दूसरी कम्पनी में ट्रान्सफर करवाने के लिए अर्जी दे देते हैं वह चाहे तो चाहे तो दुकानदार की मदद से अपना गवाया हुआ पैसा वापस ले सकते हैं लेकिन अज्ञानतावश और कई बार दुकानदार को रुपये पहले मिल जाने पर वह कस्टमर का सपोर्ट नही करते बैलेंस अमाउंट वापस न मिल पाने पर नाराज़ कस्ट्मर कई बार कंपनी बदल लेता है फिर दूसरी कम्पनी में भी उसे एक न एक दिन वही परेशानी होती इस समस्या का एक ही समाधान है लोगों में जागरूकता फैलाना अगर इस ऑर्टिकल को पढ़ने वाला कोई रिटेलर है तो मैं यही कहूंगा कि अपने कस्टमर को इस तरह की समस्या होने पर हमेशा सपोर्ट करें और अपने कस्टमर के दिलों में एक अच्छी छवि बनाएं जिससे आपका बिज़नेस और भी ज्यादा बढ़े।

 (VAS) वैल्यू एडेड सर्विस की जानकारी
अपने मोबाइल में रिचार्ज करवाने से पहले VAS वैल्यू एडेड सर्विस की जानकारी ले लें अगर उस सर्विस की जरूरत न हो तो उसे बंद करवा दे। वैल्यू एडेड सर्विस को स्वयं जानकारी लेने और बन्द करने के लिए नंबर एक बार कस्ट्मर सर्विस पर बात करके यू एस एस डी नंबर या आई वी आर नम्बर नोट कर लें जिससे रिचार्ज करवाने से पहले एक बार चेक कर लें और जरूरत न होने पर VAS बन्द करवा दें जिससे मोबइल रिचार्ज करवाने पर आपको किसी तरह की आर्थिक हानि न हो।
कस्टमर सर्विस पर बात करने से पहले अपने पास एक डायरी या पेपर और पेन साथ रखें उनकी बातों को ध्यान से सुने और जरूरी जानकारी नोट कर लें कोई भी रिचार्ज या सेवा बन्द करवाने की जनकारी लेते समय TAT (turn around time) मतलब VAS सर्विस के चालू या बंद होने का समय, टैरिफ या डेटा पैक का चालू या बंद होने का समय(TAT) अवश्य जान लें।
मोबाइल में आने फ़्लैश मैसेज जिसके आने पर स्क्रीन की लाइट जलती बुझती है या हमेशा थोड़ी थोड़ी देर में अगर आपको मैसेज आते रहते हैं सर्विस चालू करवाने के लिए तो ऐसे मैसेज के आने पर कभी ओके (OK) न करे हमेशा मोबाइल में जो बैक (पीछे आने का ऑप्शन) रहता है उससे वापस आये ध्यान रहे OK कभी न करे और ओके कर दिया है तो कस्टमर सर्विस पर कॉल करके इसे बंद करवाने का ऑप्शन पूछे और नोट कर लें या फिर कस्टमर सर्विस के द्वारा बंद करवा लें। कई बार सेवाएं चालू होने में भी समय लगता है तो इस चीज़ का ध्यान रहे आप 30 मिनट के बाद कॉल करके VAS सर्विस की जानकारी लें और खुद VAS सर्विस को जानने और बन्द करने का ऑप्शन पूछ ले जिससे अगला रिचार्ज करने पर या बैलेंस उपलब्ध होने पर आपका कोई पैसा न कटे और आपको कोई आर्थिक हानि न हो। 
अगर आपके मोबाइल में सिम निकालने पर बैलेंस कटता है तो सेटिंग में जाकर मोबाइल ट्रैकर को ऑफ कर दें। 
ऊपर दी गयी बातों को अगर अपने ध्यान से पढ़ा है तो उसे याद रखें जिससे आपके मोबाइल में होने वाली बेफिजूल की कटौती को रोका जा सके अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने सभी मित्रों एवं सभी जानने वालों तक जरूर पहुँचाए जिससे लोग हर महीने मोबाइल में होने वाली कटौती से बच सके।
इस आर्टिकल का उद्देश्य मोबाइल कंपनी और ग्राहकों के बीच होने वाली ग़लतफ़हमी को दूर करना, उनके विश्वास को और मजबूत करना और लोगों में जागरूकता फैलाना है।




By Sandeep Kumar Sunder





1 comment:

  1. Read at least once if u think it is help full to others please circulate this information to each and every person you know...thanks for your precious time.

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