Sunday, April 29, 2018

फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर कैसे शुरू करें? पार्ट 2

एक्टिंग जितनी दूर से देखने मे आसान लगती है उतना ही मुश्किल काम है। आपकी जिंदगी में कितने ही उतार चढ़ाव क्यों न चल रहे हों आपको कैमरे और लोगों के सामने मुस्कुराना ही पड़ेगा तभी आप सफल हो सकते हैं।

आपकी जिंदगी कितनी ही मुश्किल घड़ियों से क्यों न गुजर रही हो आपको परफॉर्मेंस देना ही पड़ेगा। कुछ दिनों पहले हुई सुपरस्टार श्रीदेवी की मौत की घटना ने उनके परिवार को ही नही बल्कि सारी दुनिया को हिला कर रख दिया।

वह भी तब जब वह किसी शादी में शामिल होने दुबई गयी थी। श्रीदेवी की बेटी जहान्वी कपूर जिसने अभी बॉलीवुड में कदम ही रखा है उनकी फिल्म पूरी भी नही हो पाई थी कि ऐसा हादसा हो गया। लेकिन इतनी कम उम्र में भी इतनी जल्दी इस सदमे से बाहर निकल आयी। फिल्म धड़क को पूरा करने की जिम्मेदारी समझी और अपनी फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी।

बहुत ही कम उम्र में अपने काम को लेकर इतना जिम्मेदार होना वाकई तारीफ के काबिल है। इसी तरह और भी बहुत से एक्टर हैं जो अपनी निजी जिंदगी को अपने काम से अलग करके अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाते हैं और कई बार अपनी प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ के बीच समानता नही बना पाते और कई बार निजी जिंदगी में असफल रह जाते हैं।

एक्टिंग किसी को सिखाई नही जा सकती यह अपने तजुर्बे के द्वारा सीखी जाती है। इसे अपने अंदर पैदा करनी पड़ती है। एक सफल कलाकार बनने के लिए आपके अंदर धैर्य का होना बहुत जरूरी है।

अपने इमोशन्स को कंट्रोल करना आना चाहिए तभी आपकी सफलता की सही शुरुआत हो सकती है। एक्टिंग सभी मे होती है बस उसे सही समय पर बाहर लाने वाले और अपने इमोशन पर कंट्रोल करने वाले ही एक्टर कहलाते हैं।

जो एक्टर इंडस्ट्री में जितना पुराना होता जाता है वह अभिनय में उतनी ही महारथ हासिल कर लेता है। कहानी को पढ़कर और कैरेक्टर को समझकर ही उसे किस तरह की एक्टिंग करनी है यह समझ आ जाता है।

Livpure has launched wi-fi enable water purifier just click here for more details...

निर्देशक से जरा सा इशारा मिलने पर ही आसानी से सही रिजल्ट सामने आ जाता है। यही वजह है जो 80 और 90 के दशक के कई अभिनेता एक सफल निर्देशक बन गए हैं।

इंडस्ट्री में एक्टिंग करने के लिए आपको पहले कास्टिंग डायरेक्टर्स से मिलना होता है जो आपका ऑडिशन लेता है आपको आपकी पर्सनालिटी और टैलेंट के हिसाब से अलग अलग धारावाहिक और फिल्मों के लिए चुनता है और सही जगह भेजता है।


इसके लिए कास्टिंग डायरेक्टर आपसे कुछ फीस भी लेते हैं साथ ही प्रोडक्शन कंपनी भी कास्टिंग डायरेक्टर को अच्छी फीस देती हैं अच्छे कलाकार भेजने के लिए।

मार्केट में बहुत से ऐसे कास्टिंग डायरेक्ट भी हैं जो आपसे फीस तो ले लेते हैं लेकिन अच्छा काम नही दिलवा पाते या आप यूं कह सकते हैं वह आप जैसे स्ट्रगलर से अच्छी फीस वसूल कर छोटे मोटे बैनर के द्वारा कम बजट की फिल्म बनाते है और अपना रोजगार आपके जरिये बनाते हैं।


नए युवा जिनके पास महंगे कास्टिंग डायरेक्टर को देने के लिए मोटी फीस नही होती बहुत जल्दी ऐसे लोगो के झांसे में आ जाते हैं। लेकिन अब समय के साथ काफी बदलाव हुआ है बढ़ते टेलीविजन चैनल और धारावाहिको ने बहुत से नए रास्ते खोल दिये हैं। अगर आप नए हैं तो कास्टिंग डायरेक्टर के पास जाने से पहले कोई रिफरेंस ढूंढ लें।

अगर आपको कोई जानकारी नही है तो इंटरनेट के माध्यम से कास्टिंग डायरेक्टर के ऑफिस के एड्रेस निकाल सकते हैं या फिर टेलीविजन में आने वाले धारावाहिक के शुरुआत में प्रोडक्शन हाउस के नाम और कास्टिंग डायरेक्टर या कंपनी का नाम आता है आप सारे नाम नोट करें और एड्रेस और फ़ोन नंबर इंटरनेट से निकलकर वहाँ जाएं और सही जगह ऑडिशन दें। आपको सफलता जरूर मिलेगी बशर्ते आपको अपना धैर्य बनाए रखना पड़ेगा।

अभिनय के छेत्र में उतरने से पहले आपको अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत बनानी होगी जिससे आप कम से कम दो साल तक सर्वाइव कर पाएं। या फिर आपकी आमदनी का दूसरा कोई साधन हो जिससे आप बिना पैसे के भी कई महीनों तक अपना गुजारा कर सके तभी आप इस कॉम्पिटिशन के दौर में आगे जा सकते हैं।

टैलेंट तो भारत मे बहुत से लोगों के पास है लेकिन हर संघर्षशील आदमी अपनी स्थितियों से लड़ नहीं पाता और मैदान छोड़ देता है यहां बस सफल हो पाते हैं तो बस वह लोग जिनकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होती है। ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जिनकी शुरू के दिनों में आर्थिक स्थिति भी मजबूत न होते हुए भी किस्मत उनका ऐसा साथ देती है कि वह बहुत कम समय मे ही बहुत आगे निकल जाते हैं। अपना धैर्य बनाए रखे अपना प्रयास जारी रखे। अच्छा अभिनय सीखने के लिए थिएटर जॉइन करें।

नोट:
   हमारा उद्देश्य आपको सही मार्ग दिखाना है अगर आपको दी गयी कोई भी जानकारी गलत लगती है तो उसे इग्नोर करें। आपको आपके लक्ष्य में सफलता मिले। अगर कोई सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

No comments:

Post a Comment