Wednesday, January 30, 2019

फिल्म इंडस्ट्री में स्टील फोटोग्राफर कैसे बनें?

स्टील फोटोग्राफर   
Learn how to join Bollywood as an Steel Photographer.


स्टील फोटोग्राफर को इंडस्ट्री में स्टील कैमरा भी कहते है जो सेट पर होने वाली हर एक चीज की एक्टिविटी को रिकॉर्ड करता है वह हर एक सीन के इम्पोर्टेन्ट एक्टिविटी की फोटो लेता है सीन कंटिन्यूटी के लिए फ़ोटो लेता है। इसके अलावा शूटिंग के सेट पर कोई बड़ा आदमी जैसे कोई बड़ा प्रोड्यूसर, डायरेक्टर, फिल्म स्टार या कोई भी कलाकार या कोई भी फेमस आदमी आता है तो उनकी फोटो लेने की जिम्मेदारी भी उसकी होती है।

कब किस समय किस चीज की फोटो लेनी है कौन सी एक्टिविटी इंपॉर्टेंट है उसकी फोटो लेना जरूरी है यह सारी चीजें धीरे-धीरे आप सीख पाते है लेकिन आपको इस काम को करने के लिए भी फोटोग्राफी आने के साथ एक्सपीरियंस की जरूरत पड़ेगी इसके लिए आपको स्टील कैमरा मैन के साथ रहना होगा। तभी आप इस काम में परफेक्ट हो पाएंगे। आपको फोटोग्राफी भी अच्छे से आनी चाहिए।

शूट के दौरान आपसे पिछले दिनों शूट हुए सीन की फ़ोटो कभी भी मांगी जा सकती है। कोई नया एक्टर सेट पर आया था उसकी फोटो आपने उसके लुक के साथ निकाली या नही। किसी भी सीन के जो इम्पोर्टेन्ट मूवमेंट की फोटो, किसी एक्टर को सीन में चोट कहाँ पर लगी थी। उसे अगर कोई शरीर मे निशान दिया गया है जो उसके करैक्टर को दर्शाता है उसकी फोटो लेना जरूरी होता है।

इस काम में बिल्कुल भी गलती बर्दाश्त नहीं की जाती है क्योंकि आपकी जरा सी गलती से लाखों का नुकसान हो सकता है। जब आप किसी एक्सपीरियंस फोटोग्राफर के साथ में काम करेंगे तब आपको मालूम होगा कि सीन कंटीन्यूटी मैच करने के लिए कौन-कौन सी एक्टिविटी इंपॉर्टेंट होती है कब कहां किस समय आपको कौन सी एक्टिविटी की फोटो लेनी है और शूटिंग के बाद भी सेट पर जो प्रोड्यूसर, डारेक्टर मौजूद रहते हैं या कोई मुख्य आदमी अभिनेता, रिपोर्टर  या कोई आता है तो उसके भी फोटोग्राफ इंपॉर्टेंट होते हैं। इस काम को किस तरह करना है इसकी जानकारी आपको धीरे-धीरे मालूम चलती है हर एक इम्पोर्टेन्ट मूवमेंट की फोटो आपके पास होनी चाहिए। यह काम बस यहीं तक सीमित नही रहता।

अगर आप अच्छे फोटोग्राफर हैं तो बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जहां आप अच्छी फ़ोटो डालकर पैसा कमा सकते हैं। मैगज़ीन या फिल्म के लिए काम कर सकते हैं। मॉडलिंग या पोर्टफोलियो बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इतनी आगे तक जाने के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए। बहुत से इंस्टीट्यूट भी हैं जो आपको फोटोग्राफी सीखाने के साथ आपको काम पर भी भेज देते हैं। इस काम का ग्लैमर किसी से कम नही है।

योग्यता
इस काम में आपको कोई खास पढ़ाई की तो जरूरत नहीं पड़ती लेकिन आपको फोटोग्राफी अच्छे से आनी चाहिए मतलब फोटो खींचना आना चाहिए। इस काम को करने के लिए बस आपकी प्राइमरी शिक्षा पूरी हुई चाहिए। हिंदी या शो या फ़िल्म जिस भाषा मे है वह भाषा आनी चाहिए। अगर आप फिल्मों में काम करना चाहते हैं तो आपको इंग्लिश भाषा अच्छी तरह आनी चाहिए।

इमेज

No comments:

Post a Comment